मुकेश अंबानी ने कहा भारत जल्द दुनिया के प्रमुख डिजिटल सोसायटी वाला देश होगा

Business News

गांधीनगर- रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कहना है भारत जल्द दुनिया के प्रमुख डिजिटल सोसायटी वाला देश बन जाएगा। अगले 24 महीने में भारत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉकचेन, क्लाउड कंप्यूटिंग और चौथी औद्योगिक क्रांति की अन्य तकनीकों को अपनाने में दुनिया के प्रमुख देशों शामिल हो जाएगा। पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह के संबोधन में अंबानी ने गुरुवार को ऐसा कहा। दीक्षांत समारोह के संबोधन में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश की आर्थिक बुनियाद मजबूत है। हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ रही है।

डिजिटाइजेशन के क्षेत्र में देश में हर घंटे कुछ नया हो रहा: अंबानी
अंबानी ने कहा कि 24 महीने से भी कम समय में हम मोबाइल डेटा के मामले में 155वें से पहले नंबर पर आ गए। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि दुनिया में भारत ऐसा देश है जहां डिजिटाइजेशन के क्षेत्र में हर दिन, हर घंटे कुछ नया हो रहा है। देश एक ऐतिहासिक अवसर की दहलीज पर खड़ा है।

मुकेश अंबानी के मुताबिक देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी तकनीकें इस्तेमाल की जाएंगी। इनके जरिए छोटे कारोबारियों को फायदा दिया जाएगा। शहरों और गांवों को स्मार्ट बनाया जाएगा।

देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी के चेयरमैन ने दोहराया कि 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य जरूर पूरा होगा। अब हमारे पास मौका है कि सभी नागरिकों को सबसे तेज गति से उच्च गुणवत्ता वाली जिंदगी जीने के मौके उपलब्ध करवाएं।

अंबानी ने कहा कि नए भारत का भविष्य उज्जवल है। इसकी कल्पना करता हूं तो बेहतर भोजन, शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन और गांवों-शहरों में बेहतर सुविधाओं की तस्वीर उभरती है।