महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, अनलॉक 1.0 की कल आखिरी तारीख

India News

देश में अनलॉक 1.0 की मियाद 30 जून को खत्म हो रही है। ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल है कि उसके यहां 1 जुलाई से क्या व्यवस्था लागू होगी? क्या राहत मिलेगी या पाबंदियां जारी रहेंगी? राज्यों ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है। केंद्र सरकार भी प्लानिंग में लगी है। राज्यों से संकेत मिलना शुरू हो गए हैं। ताजा खबर यह है कि महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को ही इसके संकेत दे दिए थे और अब आधिकारिक ऐलान हो गया। वहीं मणिपुर ने भी 15 दिन के लिए पाबंदियां जारी रखने का फैसला किया है। ऐसे ही संकेत तेलंगाना से मिल रहे हैं। पश्चिम बंगाल और झारखंड जैसे राज्य 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं। वहीं तमिलनाडु ने प्रभावित इलाकों को छोड़कर बाकी जगह छूट देने का फैसला किया है। हालांकि एक बात पूरी तरह साफ है कि जहां कोरोना वायरस के नए केस में कमी आई है, वहां छूट मिल सकती है। मसलन – सोमवार से गुरुग्राम और फरीदाबाद में मॉल्स खोल दिए गए।
मध्य प्रदेश: भोपाल और इंदौर में केस लगातार सामने आ रहे हैं। अधिकांश स्थानों पर रविवार को बाजार बंद रखने का फैसला हुआ है। शिवराज सिंह चौहान भी आगे की रणनीति को लेकर केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। यही स्थिति गुजरात की है, यहां अहमदाबाद में अब भी लगातार केस सामने आ रहे हैं।

राजस्थान: राजस्थान भी उन राज्यों में शामिल हैं जहां लगातार केस सामने आ रहे हैं। गहलोत सरकार की नजर अपने यहां संक्रमण को काबू करने के साथ ही बाहर से आने वालों पर भी है। हाल ही में लॉकडाउन के कारण बंद किए गए ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे धार्मिक स्थल एक जुलाई से खोलने की अनुमति दे दी गई है जहां लोग कम आते हैं।साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों से राजस्थान आने वाले व्यक्तियों के लिए 14 दिन के होम क्वारंटीन की अनिवार्यता हटाने के निर्देश दिए हैं।