घर बैठे खुलवाएं NPS अकाउंट, सिर्फ OTP के जरिए हो जाएगा काम

Business News India News

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) डिजिटल समाधान के लिए पहले ही ई-हस्ताक्षर के जरिए पेपरलेस तरीके से ऑनलाइन नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहा है। अब उसने NPS अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को और आसान करने के लिए ग्राहकों को वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए भी NPS अकाउंट खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है।

इस प्रक्रिया में बैंकों के वे ग्राहक (POP के रूप में पंजीकृत), जो संबंधित बैंकों के इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से NPS अकाउंट खोलने की इच्छा रखते हैं, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP का उपयोग कर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। नॉन इंटरनेट बैंकिंग डिजिटल मोड के माध्यम से, पीओपी (बैंकों के साथ-साथ गैर बैंक पीओपी) के माध्यम से एनपीएस खाता खोलने के लिए, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी और पेपरलेस एनपीएस खाता खोलने के लिए ईमेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।KYC पूरा होने के बाद पीओपी द्वारा एनपीएस ग्राहकों का डेटा सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियों (CRA) को फोटो और हस्ताक्षर की इमेज के साथ पेश करना होता है, इसके साथ एक वचनपत्र होता है कि KYC/AML दिशानिर्देश/नियमों का पालन किया गया है।

PFRDA ने POPs और CRAs को OTP आधारित प्रमाणिकरण की आवश्यक प्रणाली प्रदान करने की सलाह दी है। इसके जरिए आसानी से और तेजी से खाता खोला जा सकेगा।